हनुमान जी के ये 12 नामों का जाप है बड़ा चमत्कारी, इस विधि से नामों का जाप करने से भाग्य में होता हैं उदय, पूर्ण होती हैं मनचाही मनोकामना

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार हनुमान जी [Hanuman ji] कलयुग में भी धरती पर निवास करते हैं. भक्तों के सभी कष्टों को हर लेते हैं और यही कारण है कि उन्हें संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि अगर संकट मोचन हनुमान की सच्चे मन और निष्ठा पूर्वक पूजा की जाए तो बड़े से बड़ा और छोटे से छोटा काम भी आसान हो जाता है. भक्तों के बिगड़े हुए काम भी बन जाते हैं.

chanting-of-these-12-names-of-hanuman-ji-is-very-miraculous-chanting-the-names-with-this-method-leads-to-the-rise-in-luck-fulfills-the-desired-wishes okk.

ऐसी मान्यता है कि कलयुग यानी वर्तमान समय में हनुमान जी की पूजा अर्चना से लोग ही नहीं बल्कि लोक भी संभल जाते हैं. हनुमान जी की दया दृष्टि पाने के लिए लोग उनकी पूजा अर्चना करते हैं कई उपाय करते हैं लेकिन क्या आपको पता है हनुमान जी के यहां 12 नाम का जाप करना बहुत ही भाग्यशाली माना गया है. कहते हैं कि हनुमानजी के इन मंत्रों का जाप करने से हर कष्ट दूर हो जाता है. तो चलिए जानते हैं हनुमान जी के 12 चमत्कारी नामों के बारे में जिन्हें अगर मंगलवार की शाम को जाप की जाए तो आपके सारे बिगड़े कार्य संवर सकते हैं.

chanting-of-these-12-names-of-hanuman-ji-is-very-miraculous-chanting-the-names-with-this-method-leads-to-the-rise-in-luck-fulfills-the-desired-wishes okk

हनुमान जी के 12 चमत्कारी नाम है..
1. ओम् हनुमान
2. अंजनीसूत
3. वायुपुत्र
4. महाबल
5. रामेष्ट
6. फाल्गुण सखा
7. पिंगाक्ष
8. अमित विक्रम
9. उदधिक्रमण
10. सीता शोक निवासन
11. लक्ष्मण प्राणदाता
12. दशग्रीव दर्पहा

ऐसा माना जाता है कि अगर कोई भक्त पूरी श्रद्धा और निष्ठा के साथ हनुमान जी के सामने दीपक जलाकर निस्वार्थ भाव से उनकी इन 12 नामों का जाप करता है तो हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होते हैं और उस भक्तों की मनचाही मनोकामना पूर्ण कर देते हैं.

chanting-of-these-12-names-of-hanuman-ji-is-very-miraculous-chanting-the-names-with-this-method-leads-to-the-rise-in-luck-fulfills-the-desired-wishes okk

कब करें इन 12 नामों का जाप..

कहते हैं कि हनुमान जी के चमत्कारी 12 नामों का जाप आप सुबह उठकर करें तो मन की सभी कामना पूर्ण होंगी.

वहीं अगर आप दोपहर के समय इन 12 चमत्कारी नामों का जाप करते हैं तो जातकों को अपार धन संपदा की प्राप्ति होती है. जबकि शाम के समय नाम जाप करने से घर परिवार में सुख संपन्नता का आगमन होता है.

इतना ही नहीं रात में सोने से पहले इन 12 चमत्कारी नामों का जाप करने से बिगड़े कार्य बन सकते हैं साथ ही शारीरिक कष्टों से भी मुक्ति मिलती है.

ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी के यह 12 चमत्कारी नामों के जाप से पवनसुत सभी दिशाओं और आकाश पाताल से अपने भक्तों की रक्षा करते हैं.

मंगलवार के दिन लाल पेन से भोजपत्र पर यह 12 नाम लिखकर उसी दिन ताबीज बनाकर बांध ले तो शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है.