नवरात्रि में पाना चाहते हैं मां दुर्गा की विशेष कृपा, तो इन प्रसिद्ध देवी मंदिरों में जरूर करें दर्शन

मां दुर्गा के भक्तों के लिए शारदिया नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि इन 9 दिनों में दैवीय शक्तियां अपने सबसे प्रभावी रूप में होती हैं ऐसे में अगर हम नवरात्रि के दिनों में पूजा अर्चना करते हैं तो हमें माता की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है. अगर आप भी इस नवरात्र मां की कृपा की लालसा रखते हैं तो आपके लिए प्रसिद्ध देवी मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भक्तों की मनोकामना पूरी करने वाले जागृत पूजा स्थल के रूप में जाना जाता हैं.

छतरपुर मंदिर:
नवरात्रि के दिनों में दिल्ली के छतरपुर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ इकट्ठा होती है. दरअसल इस मंदिर में मां कात्यायनी की प्रतिमा स्थापित है और जिसे जागृत शक्तिपीठ भी माना जाता है. आपको बता दें कि यहां नवरात्रों के दौरान देवी का रूप देखते ही बनता हैं क्योंकि यहां मां कात्यायनी के सिंगार के लिए हर रोज दक्षिण भारत से रंग बिरंगे फूलों की माला मंगवाई जाती है. ऐसी भी मान्यता है कि छतरपुर मंदिर में देवी के सुंदर स्वरूप के दर्शनों से भक्तों की हर कामना पूर्ण होती है.

वैष्णो देवी मंदिर:
नवरात्र के दिनों में माता वैष्णो देवी के मंदिर का दर्शन करना भी अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है. गौरतलब है कि नवरात्र में जम्मू कश्मीर स्थित वैष्णो देवी मंदिर में विशेष धूम रहती है. यहां देश के हर कोने से काफी संख्या में लोग दर्शन के लिए आते हैं और दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. मां वैष्णो देवी की महिमा जगजाहिर है ऐसा माना जाता है कि नवरात्र के दिनों में माता वैष्णो देवी के दर्शन मात्र से ही सारी मनोकामना पूर्ण होती है.

कोलकाता का दुर्गा पंडाल:
आपको बता दे कि नवरात्र के दिनों में कोलकाता के दुर्गा पंडाल का भी अपना एक अलग महत्व है क्योंकि जिस तरह नवरात्र में देवी पूजा की जाती है. वैसी पूजा शायद कहीं और की जाती होगी यहां के भव्य पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा देखते ही बनती है. वही यहां मां काली की पूजा की परंपरागत विधि भी बेहद रोचक लगती है जिसे देखने के लिए राज्यों से भारी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं.

Read More: