कभी टपरी में रह गुजारा करते थे “द कश्मीर फाइल्स” के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री, जाने कैसा रहा अब तक का सफर

इन दिनों फिल्म “द कश्मीर फाइल” सोशल मीडिया पर एक चर्चा का विषय बना हुआ है. यह फिल्म 11 मार्च को रिलीज हुई थी. रिलीज के बाद देशभर में इस फिल्म के नाम का डंका बज गया. जिस फिल्म को छोटे पैमाने पर प्रचार किया गया था आज के समय में वह एक ऐतिहासिक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हो रही है. इस फिल्म के हिट हो जाने के बाद डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री भी काफी चर्चा में बने हुए हैं.

इस फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के नाम का आज भले ही डंका बज रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं शुरुआती दिनों में विवेक ने विज्ञापन कंपनी के लिए काम किया था. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया है. आज हम आपको विवेक अग्निहोत्री के जीवन परिचय के बारे में बताएंगे.

कुछ दिनों पहले तक विवेक अग्निहोत्री को कोई नहीं जानता था. कुछ लोग उन्हें फेमस टीवी कलाकार पल्लवी जोशी के पति के रूप में ही जानते थे लेकिन आज के समय में विवेक अग्निहोत्री किसी पहचान के मोहताज नहीं है. आपको बता दें कि विवेक अग्निहोत्री का जन्म मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में हुआ था. आज विवेक की उम्र लगभग 48 साल है. उनके पिता का नाम प्रभु दयाल अग्निहोत्री था जो कि संस्कृत विषय के एक बड़े जानकार थे.

विवेक अग्निहोत्री के पिता संस्कृत के बड़े जानकार थे और महारानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में काम करते थे. विवेक अग्निहोत्री की बात करें तो विवेक ने भोपाल यूनिवर्सिटी से सोशल साइंस मैं ग्रेजुएशन किया है.

भोपाल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन दिल्ली चले जाएं. जहां से उन्होंने एडवरटाइजिंग में अपनी पढ़ाई पूरी की.. इतना ही नहीं विवेक अग्निहोत्री नेहा वर्ल्ड एक्सटेंशन उस स्कूल से सर्टिफिकेट ऑफ स्पेशल स्टडीज की भी पढ़ाई की है.

विवेक ने अपने शुरुआती करियर मैं विज्ञापन का काम किया है. साल 1994 में विवेक ने निर्देशक और निर्माता के रूप में काम करना शुरू किया. विवेक ने शुरुआती दिनों में टीवी सीरियल का निर्देशन किया जिसमें वह काफी हद तक सफल रहे. धीरे-धीरे आगे काम करते हुए उन्होंने साल 2005 में अपनी पहली फिल्म चॉकलेट को डायरेक्ट किया.

इतना ही नहीं विवेक अग्निहोत्री अपनी फिल्मों में बोल्ड सीन को लेकर हमेशा चर्चा में बने रहते थे. डायरेक्टर होने के साथ-साथ विवेक अग्निहोत्री एक लेखक भी हैं. उन्होंने साल 2018 में अर्बन नक्सल नामक किताब लिखी है जो बेस्टसेलर किताब की श्रेणी में शामिल है.

विवेक की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो उन्होंने अभिनेत्री पल्लवी जोशी से शादी की है. आज पल्लवी और विवेक के दो बच्चे भी हैं. विवेक अग्निहोत्री का विवादों से एक पुराना नाता रहा है. दरअसल साल 2018 में तनुश्री दत्ता ने विवेक अग्निहोत्री पर फिल्म की शूटिंग के दौरान गलत व्यवहार का आरोप भी लगाया था जिसके बाद उन पर मानहानि मुकदमा भी दायर किया गया था.