यूपी सरकार इन छात्रों को दे रहीै Free Laptop, जल्द करें आवेदन, यह हैं तरीका

UP Free Laptop Yojana 2021: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में 10वीं और 12वीं के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप स्कीम की घोषणा की है. रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम के तहत प्रतिभाशाली उम्मीदवार अब इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत राज्य सरकार प्रदेश के 22 लाख से ज्यादा छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देगी. जिन्होंने भी बोर्ड परीक्षा पास की है वह जल्दी से आवेदन कर लैपटॉप पा सकते हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार मुफ्त लैपटॉप की पहल से उद्योग छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे जिन्होंने अपनी कक्षा 12वीं की परीक्षा अच्छे अंको से पास की हो. यह स्कीम उन छात्रों के लिए मददगार साबित हो सकती है जिन्होंने विभिन्न कालेजों में आवेदन किया है और असाइनमेंट और रिमोट लर्निंग जैसे काम के लिए कंप्यूटर की जरूरत पड़ती हो.

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ ऐसे छात्रों को मिलेगा जिन्होंने 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद स्टेट बोर्ड के कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं. हालांकि सिर्फ 12वीं की परीक्षा पास करना ही काफी नहीं होगा यहां तक की छात्रों के 12वीं में कम से कम 65% या इससे ज्यादा अंक प्राप्त किए होने चाहिए. यह भी जरूरी है साथ ही उत्तर प्रदेश बोर्ड से क्लास 12वीं की परीक्षा पास होनी आवश्यक है.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत:
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसमें छात्र की मार्कशीट, एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट, रेजिडेंस प्रूफ, एक फोटो और उनका आधार कार्ड शामिल होगा.

फ्री लैपटॉप योजना के लिए यहां करें अप्लाई:
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक फ्री लैपटॉप योजना के लिए अप्लाई करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा. यही आपको इस योजना से जुड़ी डिटेल्स और लिंक मिल जाएंगे.

Read Also: