मां और शिक्षक का एक साथ फर्ज निभा रही यह महिला, बच्चे को गोद में लिए कर रही ड्यूटी, लोग बोले-सबसे बड़ी योद्धा मां होती है

फिल्म केजीएफ चैप्टर वन का मशहूर डायलॉग तो आप सब ने सुना ही होगा इस दुनिया में सबसे बड़ी योद्धा मा होती है. जी हां मां एक शब्द है जिसमें पूरी दुनिया समाई हुई है. एक मां ही होती है जो प्रसव पीड़ा सह कर पर अपने बच्चे को जन्म देती है जब भी बच्चों को परेशानी आती है तो मांपरेशानी का खुद मुकाबला करती है लेकिन अपने बच्चों को कुछ भी नहीं होने देती. मां हर कठिनाइयों से लड़ने के लिए तैयार होती है.

इतना ही नहीं बल्कि मां कभी भी अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटती है. मां को बच्चों का प्रथम गुरु माना जाता है. मां बनने के बाद औरत कमजोर हो जाती है और उसकी जिंदगी कुछ खास नहीं होती. वह कोई सपने नहीं देख सकती लेकिन एक मां के लिए उसके बच्चे और परिवार ही सब कुछ होता है.

वैसे तो मां की तारीफ जितनी की जाए उतनी कम है क्योंकि मां की तारीफ के लिए तो शब्द भी कम पड़ जाएंगे. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मां का वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि वह अपने छोटे से बच्चे के साथ शिक्षक की ड्यूटी करती हुई नजर आ रही हैं.

एक हाथ में उसका बच्चा है और दूसरे हाथ में वह महिला ब्लैक बोर्ड पर लिखकर बच्चों को पढ़ाती नजर आ रही है. महिला का यह वीडियो बच्चों के प्रति उसके समर्पण को दर्शाता है. मां और शिक्षक दोनों का फर्ज एक साथ यह महिला अदा कर रहीं है.

मां को बच्चों का प्रथम गुरु माना जाता है जिस प्रकार से मां होना एक बड़ी जिम्मेदारी होती है उसी प्रकार से शिक्षक का रोल भी इससे कम नहीं होता. वही एक महिला यह दोनों ही भूमिकाएं एक साथ बखूबी तरीके से निभा रही है. सोशल मीडिया पर इस महिला का वीडियो खूब तेजी से वायरल हो रहा है और लोग इस महिला के जज्बे को सलाम कर रहे हैं.

आप भी यह वायरल वीडियो में देख सकते हैं कि टीचर गोद में बच्चा पकड़े हुए क्लास में पढ़ाती हुई नजर आ रही है. बच्चा एकदम शांत अपनी मां को पढ़ाते हुए देखना है और सारे स्टूडेंट पूरा ध्यान देते हुए अपने टीचर की बात सुन रहे है.

दरअसल यह शिक्षक बच्चों को किताबी ज्ञान सिखाते सिखाते जिंदगी का पाठ भी सिखा रही है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को@AnkitaP11821586 नमक यूजर ने ट्विटर पर शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि सफर के कठिनाइयां.. मंजिल की खूबसूरती बयां करती हैं..

वीडियो कई तरह के शिक्षा दे रहा है कि एक बार एक साथ अपने सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा सकती है. यह वीडियो देखने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स इस महिला के लिए प्यार बरसाते नजर आ रहे हैं और मां की तारीफ करते हुए नहीं थक रहे हैं.