43 साल पहले शेयर खरीदकर भूल गया था यह शख्स, आज 1448 करोड़ रुपये हुई कीमत

आपने फिल्मों में किस्मत को लेकर तमाम तरह के डायलॉग्स सुने होंगे। किस्मत ऐसी है किस्मत वैसी है। किस्मत की सबसे अच्छी बात यह होती है कि वह पलटती ज़रूर है और वह अपने पलटने के साथ ही एक झटके में रोडपति को करोड़पति बना देती है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है कि केरल के कोच्चि से जहां के की बॉबी जॉर्ज 1978 में कंपनी के 3.75 रुपए के हिसाब से कुछ शेयर खरीदे।

बॉबी उसी कंपनी में डिस्ट्रीब्यूटर का काम करते थे और उस कंपनी का नाम मेवाड़ आयल एंड जनरल मिल्स लिमिटेड था। चूंकि कंपनी अभी नई थी और उसका कोई डिविडेंट भी नहीं निकल रहा था इसलिए बॉबी अपने किए गए इस निवेश को भूल चुके थे।

यह भी पढ़ें-: रईसी के मामले में अंबानी को भी कड़ी टक्कर देते हैं मलयालम अभिनेता ममूटी, 369 कारों का है कलेक्शन

कंपनी ने बदला नाम-: इस घटना की कई साल हो जाने के बाद बॉबी जॉर्ज इस को भूल चुके थे। और वही कंपनी ने अपना नाम बदल लिया और यह कंपनी लिस्टेड भी हो गई और मोटा मुनाफ़ा कमाने लगी। 2015 में अचानक बॉबी जॉर्ज को याद आया कि उन्होंने 1978 में इस कंपनी में कुछ निवेश किया था। उन्होंने तत्काल इससे जुड़े सारे डॉक्यूमेंट खोजने शुरू किए और उन्हें सारे डॉक्यूमेंट मिल गए। फिर उन्होंने कंपनी से संपर्क साधा।

यह भी पढ़ें-: ये 7 भारतीय खिलाड़ी करोड़ो की कमाई के बाद भी, करते है सरकारी नौकरी

कंपनी ने दिया झटका-: बॉबी जॉर्ज ने कंपनी से संपर्क साधा तो उन्हें ज़ोरदार झटका लगा। कंपनी ने अपना नाम तो बदल लिया था और बॉबी जॉर्ज के सारे शेयर्स के डुप्लीकेट बनवा कर किसी और को बेच दिए थे। कंपनी ने बॉबी को दो टूक शब्दों में कह दिया कि आप इस कंपनी में कोई भी हिस्सेदार नहीं है। बॉबी जार्ज ने जब सारे डॉक्यूमेंट दिखाए। फ़िर भी कंपनी ने उन्हें अपना हिस्सेदार मानने और पैसे देने से इनकार कर दिया।

यह भी पढ़ें-: किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं जीती है मशहूर एंकर अंजना ओम कश्यप, जानिए कितनी संपत्ति की हैं मालकिन!

SEBI में की शिकायत-: बॉबी ने हार नहीं मानी और उन्हें तत्काल इसकी शिकायत SEBI में कर दी। SEBI ने जब जांच शुरू की तब कंपनी ने जाँच करने के लिए दो बड़े अफ़सर बॉबी जॉर्ज के घर भेजे। जांच पड़ताल में सभी कागज़ात सही पाए गए। तब कंपनी ने बॉबी को समझौते के लिए दिल्ली बुलाया। बॉबी ने दिल्ली आने और समझौते से इंकार कर दिया।

यह भी पढ़ें-: कौन है रतन टाटा के कंधे पर हाथ रखने वाला ये शख्स? असलियत जान चौड़ी हो जाएंगी आपकी आंखें

कंपनी के 80% शेयर होल्डर हैं बॉबी जॉर्ज-: SEBI की जांच पड़ताल में पता चला की बॉर्बी डॉल ने 1978 में 48 लाख शेयर खरीदे थे जिन कीमत आज 1448 करोड़ रुपए हो गई है। नुकसान होने के डर से कंपनी उनको अपना हिस्सेदार होने से इंकार कर रही है और पैसे देने में भी आनाकानी कर रही हैं। लेकिन फ़िलहाल बॉबी जॉर्ज इसको लेकर क़ानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं।