ये 7 भारतीय खिलाड़ी करोड़ो की कमाई के बाद भी, करते है सरकारी नौकरी

भारत में क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है। अन्य खेलों की तुलना में भारत में क्रिकेट को ज़्यादा लोग देखते हैं। भारतीय क्रिकेटर आईपीएल व इंटरनेशनल क्रिकेट खेल कर और एडवर्टाइजमेंट के जरिए करोड़ों रुपए कमाते हैं। बीसीसीआई हर खिलाड़ी को हर मैच के अलग-अलग फ़ीस भुगतान करता है। आपको बता दें बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। जिसकी कुल संपत्ति लगभग 2500 करोड़ रुपए है। लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनको सरकार ने सम्मान के तौर पर सरकारी नौकरी दी है।

सचिन तेंदुलकर-: क्रिकेट के भगवान के नाम से विभूषित सचिन तेंदुलकर इंडिया के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित सचिन के नाम पर बल्लेबाज़ी के लगभग हर रिकॉर्ड दर्ज हैं। आपको बता दें कि सचिन मौजूदा वक़्त में इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप कैप्टन के तौर पर कार्यरत हैं। इंडियन एयरफोर्स ने सचिन के इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक पूरे होने पर यह मानद उपाधि प्रदान की थी।

यह भी पढ़ें-: कौन है रतन टाटा के कंधे पर हाथ रखने वाला ये शख्स? असलियत जान चौड़ी हो जाएंगी आपकी आंखें

महेंद्र सिंह धोनी-: कैप्टन कूल के नाम से विख्यात महेंद्र सिंह धोनी इंडियन क्रिकेट में अलग ही क्रेज़ है। विकेट के पीछे ग़ज़ब की चपलता और शातिर दिमाग से किसी भी समय गेम को पलटने का माद्दा रखने वाले इंडियन क्रिकेट के सबसे सफ़ल और लोकप्रिय क्रिकेट कप्तान रह चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी वर्तमान समय में भारतीय थल सेना में कर्नल के पद पर कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें-: कहानी उस कुली की, जिसने रेलवे स्टेशन के फ्री Wi-Fi से पढ़कर दी UPSC की परीक्षा और बन गया IAS ऑफिसर

उमेश यादव-: उमेश यादव भारत के एक प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। उमेश ने अपनी तेज़ गेंदों के दम पर भारत को कई बार मैच विजेता बनाया है। हालांकि वह टीम से लगातार अंदर-बाहर होते रहे हैं। उमेश को आरबीआई ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मुंबई शाखा सहायक मैनेजर के तौर पर सरकारी नौकरी दी है।

यह भी पढ़ें-: किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं जीती है मशहूर एंकर अंजना ओम कश्यप, जानिए कितनी संपत्ति की हैं मालकिन!

हरभजन सिंह-: अपने दौर के सबसे सफ़ल ऑफ स्पिनर रहे हरभजन सिंह ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। संन्यास लेने के बाद वह कभी-कभी कमेंट्री करते नज़र आ जाते हैं। भज्जी को पंजाब पुलिस ने पुलिस का सम्मानित पद डीएसपी पद प्रदान किया है।

यह भी पढ़ें-: 13 साल की छोटी सी उम्र में हुई अनाथ, 600 करोड़ की प्रॉपर्टी को मारी ठोकर, संघर्षों से भरी है प्रीति जिंटा की ज़िंदगी

युजवेंद्र चहल-: अपनी फ़िरकी के दम पर बल्लेबाजों को घुमाने वाले इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने भारत को कई मैच जिताये हैं। चहल इस समय भारत सरकार की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें-: देश के गृहमंत्री अमित शाह की बीवी कमाती है अपने पति से ज़्यादा, जानें दोनों की खूबसूरत लव स्टोरी

कपिल देव-: भारत को पहली बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान कपिल देव इंडियन क्रिकेट के सफ़लतम कप्तानों में गिने जाते हैं। उनकी कप्तानी में भारत में पहली बार वेस्टइंडीज़ जैसी ख़ौफ़नाक टीम को हराकर विश्व कप जीता था। बीएसएफ ने कपिल देव को सम्मान के तौर पर सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से नवाज़ा था। जहां से कपिल देव अब रिटायर हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें-: दिखने में बेहद खूबसूरत हैं मिर्जापुर के “कालीन भैया” की बेटी, नहीं पसंद है ग्लैमर और लाइमलाइट की दुनिया