अजीबोगरीब परम्परा है इस जाति में “माँ और बेटी” एक ही व्यक्ति से करती है शादी, यहां पढ़ें..

हमारे समाज में बाप और बेटी के रिश्ते को बहुत ही पवित्र माना गया है। हर बेटी अपने पिता के लिए राजकुमारी से कम नहीं होती और वही हर पिता अपनी बेटी के लिए किसी सुपर हीरो से कम नहीं होता।

विशेषकर भारत में तो बेटियों को लक्ष्मी के बराबर माना जाता है। उनका खूब आदर सम्मान किया जाता है। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां लड़की को अपनी जाति की परंपरा अनुसार अपने पिता से ही शादी करनी पड़ती है।

बांग्लादेश में होती है यह बेमेल शादी-: बांग्लादेश में शेड्यूल्ड कास्ट मंडी जाति के लोग निवास करते हैं। यह बेमेल शादी उन्हीं लोगों में देखने को मिलती है। जहां एक लड़की को परंपरा अनुसार अपने पिता से शादी करनी पड़ती है। उन लोगों के अनुसार यह परंपरा बीते कई वर्षों से चली आ रही है।

न्यूज़ एजेंसी ने दी जानकारी-: इस बेमेल परंपरा की जानकारी द गार्डियन न्यूज़ ने दी। ओरोला नाम की एक महिला ने अपने विवाह के बारे में खुलासा करते हुए बताया जब वह काफी छोटी उम्र की थी तभी उनके पिता का देहांत हो गया था। तब उसकी मां ने नॉटेन नाम के एक व्यक्ति से शादी कर ली।

नॉटेन को देखकर ओरोला को लगता था कि वह कितने अच्छे व्यक्ति हैं! कहीं ना कहीं सौतेले पिता को पसंद करने लगी। बड़ी हुई तब उसे बताया गया कि नोटेन ही उसका पति है। यह सुनकर ओरोला जैसे सपनों में खो गई।

आज भी बरकरार है या कुप्रथा-: मंडी जनजाति में व्याप्त इस कुप्रथा के अनुसार कम उम्र में विधवा हुई लड़कियों की दूसरी शादी करवाई जाती है। जब उन लड़कियों को बेटी होती है उस बेटी की भी शादी अपने पिता से करवा दी जाती है। यह खबर वाकई में हैरान करने वाली है एक तरफ दुनिया इतनी आगे बढ़ रही है तो कहीं  ऐसी कुप्रथायें आज भी बरकरार है।

यह भी पढ़े-: