4 साल की कड़ी मेहनत, 700 से ज्यादा इंटरव्यूज और 5000 घंटे की रिसर्च से बनी है फिल्म “द कश्मीर फाइल्स”

फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री की फिल्म “द कश्मीर फाइलस” इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. अखबारों से लेकर सोशल मीडिया तक हर तरफ सिर्फ इस फिल्म के चर्चे हैं. आपको बता दे यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है. इस फिल्म में साल 1990 में कश्मीरी पंडितों के ऊपर हुए अत्याचार को दर्शाया गया है.

the kashmir files film

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई कर रही है. महज 9 दिन के अंदर यह फिल्म 150 करोड़ के क्लब में शामिल हो चुकी है लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म को बनाने में मेकर्स को कितनी मेहनत करनी पड़ी??  एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने इस फिल्म की मेकिंग को लेकर एक बड़ा खुलासा किया था. उन्होंने कहा कि इस फिल्म को बनाने में उन्हें काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ी है इस फिल्म को बनाने के साथ-साथ सबसे बड़ी चुनौती हमारे सामने रिसर्च की थी हमें पता ही नहीं चल रहा था कि हम इस फिल्म के लिए रिसर्च कहां से शुरू करें..

THE KASHMIR FILES FILM

विवेक अग्निहोत्री ने यह भी कहा है कि इस फिल्म के लिए लगभग 5000 घंटे के रिसर्च की गई है और हमने इसके लिए कम से कम 15000 डॉक्यूमेंट इकट्ठा किए थे और सभी डॉक्यूमेंट को अलग अलग तरीके से पढ़ने के बाद हम लोगों ने कश्मीरी पंडितों के लोगों के लगभग 700 से ज्यादा इंटरव्यू किए थे. जिन 700 लोगों के इंटरव्यू हमने रिकॉर्ड किए थे अगर कोई उन्हें सबूत के तौर पर मांगता है तो हम खुशी-खुशी दिखाने के लिए तैयार हैं.

THE KASHMIR FILES FILM

इतना ही नहीं इस फिल्म को बनाने में लगभग 4 वर्ष का समय लगा है. हमको छोटे-छोटे सीन शूट करने के लिए बेहद बारीकी का ध्यान रखना पड़ा है. यह फिल्म 11 मार्च को लेटर में रिलीज की गई थी और इस फिल्म ने अब तक लगभग 150 करोड़ के आसपास का बिजनेस कर चुकी है. सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर ही नहीं बल्कि इस फिल्म में लोगों के दिलों मैं भी एक खास जगह बना ली है. भले ही इस फिल्म का ज्यादा प्रचार-प्रसार नहीं किया गया है बल्कि भारत देश के नागरिक की इस फिल्म का दिल से प्रचार कर रहे हैं. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हो चुकी है.

the kashmir files

इस फिल्म को लेकर कई बड़े सितारे में ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. इन नामों में बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना राणावत, अभिनेता अक्षय कुमार, मुकेश खन्ना, आमिर खान समेत कई बड़े सितारों ने फिल्म को सपोर्ट किया है. इतना ही नहीं इस फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी तथा अन्य कलाकारों के अभिनय की भी जमकर तारीफ की गई है.

THE KASHMIR FILES FILM