पहनावा देख लोग समझ रहे थे गांव की गवार औरत, असलियत पता चली तो लोगों के पैरों तले खिसक गई जमीन

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म में है जहां चंद मिनटों में देश विदेश की खबरें देखने और सुनने को मिल जाती है. अक्सर हमने देखा है कि लोग पहनावे और वेशभूषा के आधार पर लोगों को वर्गीकृत करते हैं. लोग उनके ढंग और पोशाक से उनकी औकात का अंदाजा लगा लेते हैं. ऐसा ही कुछ राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर की रहने वाली एक महिला के साथ हुआ.

आपको जानकर हैरानी होगी कि महिला की वेशभूषा देखकर लोगों ने उन्हें अनपढ़ और गवार समझ लिया. ऐसे में उसे देख गांव के लोगों को लगा कि या कोई गांव की ही सामान्य महिला है. हालांकि जब उस महिला की असलियत पता चली तो लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई. आपको बता दें कि महिला असल में एक IPS अधिकारी निकली. इस IPS अधिकारी का नाम मोनिका यादव हैं.

मोनिका ने 2014 में IPS की परीक्षा पास की थी और तभी से वह देश के लिए अपनी सेवाएं दे रही हैं. हाल ही में उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई है. इस तस्वीर में वह एक राजस्थानी वेशभूषा पहने दिखाई दे रही हैं. उनके साथ गोंद में एक नवजात शिशु भी है. उनकी फोटो देख कोई यह अंदाजा नहीं लगा सकता है कि यह महिला एक IPS अधिकारी है .

आपको बता दें कि मोनिका अपने क्षेत्र और राज्य की संस्कृति व वेशभूषा का सम्मान करते हुए पूरे देश में एक मिसाल कायम कर रही हैं. राजस्थान की रहने वाली इस IPS महिला अधिकारी की सादगी देखकर लोग हैरान हैं. लोग इनके बहुत बड़े प्रशंसक बन गए हैं. मोनिका यादव का बचपन गांव में ही बीता है यहां पढ़ने और बढ़ने के बावजूद उन्होंने 2014 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर अपने माता-पिता का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया.

आईपीएस अधिकारी बनने के बाद इन्होंने आईएएस अधिकारी सुनील यादव के साथ शादी रचाई. इस शादी से उन्हें एक बेटी हुई जो वायरल तस्वीर में उनकी गोद में दिखाई दे रही है. आपको बता दें कि मोनिका वर्तमान समय में डीएसपी के पद पर कार्यरत होकर अपनी सेवाएं दे रही हैं. इतना ही नहीं मोनिका के पिता भी एक आईआरएस अधिकारी हैं.

ऐसे में मोनिका ने भी अपने बचपन से अपने पिता के पद चिन्हों पर चलने का फैसला किया. उन्होंने सिविल सर्विस के माध्यम से देश की सेवा करने का निर्णय काफी पहले ही ले लिया था. कई सालों की कठिन मेहनत के बाद साल 2014 में मोनिका ने यूपीएससी क्लियर कर एक मिसाल कायम की. इस दौरान मोनिका अपने देश की संस्कृति और मान मर्यादा का भी पूर्ण ख्याल रखती हैं. इतनी बड़ी पोस्ट पर होने के बावजूद मोनिका अक्सर सादगी में रहना पसंद करती हैं. [Pic Credit: Google]