खूबसूरती से भी दो क़दम आगे थी राज कपूर की बेटी रितु नंदा, अमिताभ बच्चन की लगती थीं समधन, गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

फिल्म जगत के दिग्गज अभिनेता राज कपूर को आज कौन नहीं जानता. आज भले ही राज कपूर हम लोगों के बीच नहीं है लेकिन उनके दमदार अभिनय ने दर्शकों के दिल में खास जगह बना ली थी. आज हम बात करने जा रहे हैं राज कपूर की बेटी रितु नंदा के बारे में जो की खूबसूरती से भी दो कदम आगे थी. रितु नंदा 2013 में कैंसर से पीड़ित थी जिसके बाद लगभग 7 सालों तक इनका इलाज चला लेकिन बीते साल 2020 में रितु नंदा 71 साल की उम्र में हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह गई. आपकी जानकारी के लिए बता दें अमिताभ बच्चन ने अपनी बेटी श्वेता की शादी रितु नंदा की बेटी निखिल नंदा के साथ की थी जिस वजह से रितु नंदा रिश्ते में अमिताभ बच्चन की समधन लगती थी.

आपको बता दें रितु नंदा का जन्म 30 अक्टूबर 1948 को हुआ था. रितु नंदा अपने भाई रणधीर कपूर से सिर्फ 1 साल छोटी थी. कपूर खानदान के अन्य लोगों की तरह रितु नंदा फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहती थी लेकिन उन दिनों कपूर खानदान में लड़कियों को फिल्मों में काम करने की इजाजत नहीं थी. जिस वजह से उनके तीनों भाई फिल्म जगत में आ गए और ऐसे में जब उनका बॉलीवुड कैरियर नहीं बन पाया तो अंत में उन्होंने शादी का फैसला ले लिया.

रितु नंदा की शादी को लेकर ऐसा कहा जाता है कि देश के मशहूर राजनेता राजीव गांधी के साथ उनकी शादी तय हुई थी जिसका जिक्र नेता अभिनेता बॉलीवुड स्टार पावर इन इंडियन पॉलिटिक्स नाम की बुक में मिलता है. इस बुक के अनुसार देश के पहले प्रधानमंत्री रहे जवाहरलाल नेहरू और बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता पृथ्वीराज कपूर एक दूसरे के काफी अच्छे दोस्त थे और इसी वजह से रितु नंदा के साथ बेटे राजीव की शादी करके इंदिरा गांधी यह दोस्ती को रिश्तेदारी में बदलना चाहती थी.

उन दिनों रितु नंदा दिखने में बेहद खूबसूरत थी और वो काफी पढ़ी-लिखी भी थी लेकिन कुछ आपसी तकरार के कारण इन दोनों की शादी टूट गई और फिर साल 1969 में रितू नदां की शादी बिजनेस टाइकून राजन नदां के साथ हुई. शादी के कुछ सालों बाद रितिक नंदा दो बच्चों की मां बन गई जिसमें इनकी एक बेटी नताशा नंदा और बेटे का नाम निखिल नंदा है.

वहीं अगर रितु नंदा के वर्क फ्रंट की बात करें तो रितु नंदा लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के साथ काम किया करती थी और अपने फील्ड में वह काफी सक्सेसफुल भी थी. इतना ही नहीं बल्कि रितु नंदा के नाम सिर्फ 1 दिन में 17000 पेंशन पॉलिसी बेचने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी शामिल है जो कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

रितु नंदा ने जहां 2020 में अपनी अंतिम सांसे ली वहीं इसके लगभग 3 महीने बाद इनके छोटे भाई और बॉलीवुड के एक प्रसिद्ध अभिनेता ऋषि कपूर भी इस दुनिया को अलविदा कह गए. ऐसे में एक के बाद एक परिवार के दो लोगों को खोने के बाद कपूर खानदान को काफी गहरा झटका लगा था.