कभी ‘महाभारत’ में ‘भीम’ के किरदार से हुए थे लोकप्रिय, आज पाई-पाई को मोहताज हुए प्रवीण कुमार सोबती

टेलीविजन के ऐसे बहुत से धारावाहिक हैं जिन्होंने बहुत कम समय में दर्शकों के दिल में एक खास जगह बनाई दर्शकों ने बखूबी इन्हें पसंद भी किया. आप सबको 30 साल पहले दूरदर्शन पर प्रसारित महाभारत (Mahabharat) तो याद ही होगा उस समय यह सीरियल बेहद लोकप्रिय हुआ था. अभी हाल ही में लॉक’डाउन के समय डीडी नेशनल (DD National) ने इसे दोबारा प्रसारित कर दर्शकों का दिल जीता.

महाभारत सीरियल के गधा धारी भीम तो आप सबको याद ही होंगे. बता दें कि भीम की भूमिका अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti) में निभाया था जिन्होंने अपने दमदार अभिनव से दुनिया में अपना परचम लहराया. इतना ही नहीं बल्कि खेल की मैदान में भी कामयाबी के झंडे गाड़े लेकिन आज के समय में अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती की हालत बहुत ज्यादा खराब हो गई है. वह जैसे तैसे कर इस मुश्किल घड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-: बॉलीवुड के खूंखार विलेन अमरीश पुरी की बेटी है बेहद खूबसूरत, फिल्मों से दूर इस फील्ड में किया है नाम रोशन

आज के समय में वह पाई पाई के मोहताज हो गए हैं इन्होंने पेंशन के लिए भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है. अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का जन्म 6 सितंबर 1946 में अमृतसर के सरहरी नामक गांव में हुआ था. प्रवीण को बचपन से ही अपने मां के हाथ से दूध, दही और देसी घी खाने की आदत थी जिसके कारण उनका शरीर काफी भारी भरकम हो गया था. प्रवीण कुमार सोबती ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब हेड मास्टर ने मेरे शरीर को देखा तब उन्होंने मुझे गेम्स खेलाना शुरु कर दिया.

इसे भी पढ़ें-: ऐश्वर्या राय का बेटा होने का दावा करता है ये 29 साल का लड़का, इस आदमी को बताया पिता

वह धीरे-धीरे हर एक प्रतियोगिता जीतने लगे. 1966 में प्रवीण कुमार को कॉमनवेल्थ गेम खेलने का शुभ अवसर प्राप्त हुआ. उन्होंने जमैका के किंग्सटन में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम में डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल हासिल किया तो वही 1966 से 1970 में बैंकॉक में आयोजित एशियन गेम्स में दो बार प्रवीण ने गोल्ड मेडल जीता.

इसे भी पढ़ें-: 17 साल की उम्र में गवाया एक पैर, नकली पैर लगाकर अपने काम से बनाई पहचान

लेकिन आज 76 वर्षीय प्रवीण कुमार सोबती का ऐसा कहना है कि मुझे इस उम्र में जीवन यापन करने के लिए पैसों का जुगाड़ करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा है कि तबीयत ठीक न होने की वजह से काफी लंबे वक्त से घर पर रहना पड़ रहा है उन्होंने बताया स्पाइनल जैसी प्रॉब्लम है जिसके कारण वह कोई काम नहीं कर पा रहे हैं. बता दे कि प्रवीण की बेटी भी है जिसकी शादी हो चुकी है. आज अभिनेता प्रवीण अपनी पत्नी वीना के साथ रहते हैं और उनकी पत्नी उनकी देखभाल करती है.

इसे भी पढ़ें-: कभी लगातार चार बेटियों के जन्म से परेशान हो गए थे पिता, आज चारों बेटियां कर रही है बॉलीवुड पर राज