नहीं रहे “महाभारत के भीम” प्रवीण कुमार सोबती, 76 वर्ष की उम्र में ली आखिरी सांस

बी आर चोपड़ा की महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती आप सबको याद ही होंगे. उन्होंने अभिनय कर भीम के किरदार को अमर बना दिया था. आपको बता दे कि बीमारी से जूझ रहे महाभारत के भीम प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है.

76 साल की उम्र में प्रवीण कुमार ने आखिरी सांस ली. हाल ही में लता मंगेशकर के निधन से सारा देश शोक में है उसके बाद प्रवीण कुमार के निधन से दर्शक आहत है. प्रवीण कुमार अभिनय के साथ-साथ खेल जगत के लिए भी जाने जाते थे.

प्रवीण कुमार का जन्म 6 दिसंबर 1947 को पंजाब में हुआ था. वह अभिनय के क्षेत्र में आने से पहले एक बेहतरीन एथलीट हुआ करते थे. प्रवीण गोला फेक और डिस्क थ्रो में नंबर वन के खिलाड़ी रह चुके हैं. खेल के बदौलत ही प्रवीण कुमार को बीएसएफ में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी भी मिल गई थी.

साल 1967 में प्रवीण कुमार को खेल जगत के लिए “अर्जुन अवार्ड: से सम्मानित किया गया था. इतना ही नहीं प्रवीण कुमार ने अमिताभ बच्चन के मशहूर फिल्म शहंशाह में मुख्तार सिंह का किरदार निभाकर दर्शकों का दिल जीता था. इन्होंने करिश्मा कुदरत का, युद्ध, जबरदस्त, सिंहासन, लोहा, मोहब्बत के दुश्मन, इलाका और बेहतरीन फिल्मों में भी अभिनय किया है.

इतना ही नहीं प्रवीण कुमार ने 1960 से लेकर 1970 तक एथलीट के दुनिया में भारत का प्रतिनिधित्व किया. 1966 और 1970 में हुए एशियन गेम्स में डिस्कस थ्रो में प्रथम आकर गोल्ड मेडल जीता. इसके अलावा प्रवीण कुमार ने 1966 में कॉमनवेल्थ गेम 1974 में एशियन गेम्स में 2 सिल्वर मेडल जीता था पर दो बार ओलंपिक खेल कर देश का नाम रोशन किया.

यह भी पढ़ें-: