बिना हाथों के नन्हें कलाकार ने जबरदस्त पेंटिंग बनाकर जीता दिल, हौसले और जज्बे को सलाम कर रहे हैं लोग

अक्सर, जब प्रकृति किसी के लिए अन्याय करती है, तो वह उससे इस तरह के तर्कों को पुनर्निर्मित करके संतुलन बनाए रखने की कोशिश करता है। अक्सर, जो लोग इसे सुरक्षित रूप से नहीं कर सकते हैं वे असमर्थ तरीके से बाहर आते हैं। उस प्रतिभा में से एक का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया, जिसने हाथों के बिना असाधारण दिखाया है।

IPS Dipanshu Kabra ने अपने ट्विटर ग्रिप में एक बच्चे का एक वीडियो साझा किया। जहां एक बच्चे को हाथों के बिना असाधारण पेंटिंग करते देखा जाता है। अधिकारी ने यह वीडियो लिखा- हाथ की अनुपस्थिति युवा लोगों के कौशल को सुधारने के लिए नहीं रोक सकती थी। वीडियो को लगभग 40,000 डिस्प्ले प्राप्त हुए हैं।

एक बच्चे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है, जो छवियों को स्कूल के कपड़ों में अपनी कक्षा में बैठता है। विशेष रूप से तस्वीर नहीं, लेकिन विशेषज्ञता उसकी इच्छा और प्रोत्साहन है क्योंकि वह इसे खोने नहीं देता है। दरअसल, जो बच्चे आकर्षित करते हैं, वे विकलांग लोग हैं। कोहनी के नीचे उसका कोई हाथ नहीं है।

फिर भी, अपने हाथों से ब्रश रखने के बाद, उन्होंने कागज पर एक सुंदर पेंटिंग की, इसलिए जो लोग देख रहे थे, वे अपने उत्साह को सलाम करने से थक नहीं गए। अक्सर, सब कुछ बेहतर होने की परवाह किए बिना, लोग अपनी समस्याओं के कारण रोते हैं, लेकिन यह बच्चा सभी समस्याओं से ऊपर अपनी मेहनत को बनाए रखकर आगे बढ़ने की कोशिश करता है। बाधाओं को छोड़कर, निर्भरता के बजाय, वह खुद को मजबूत करने के लिए रास्ते में चला गया और सक्षम था।

वीडियो में, बच्चा अपनी कक्षा में दृश्यों को बनाता है, जबकि जो बच्चे वास्तव में अच्छे के आसपास मौजूद हैं, वे भी चित्र बनाते हैं। लेकिन यह बच्चा जो प्रतिभा के बिना करता है वह प्रतिभा दूसरों को दिखाई नहीं देती है।

हो सकता है कि बच्चा यह भी जानता हो कि उसका जीवन का तरीका आसान नहीं होगा, इसलिए दूसरों की प्रतीक्षा करने के बजाय, वह दूसरों की प्रतीक्षा करने के बजाय कड़ी मेहनत करने के लिए खुद को नक्काशी करने में शामिल है। यही कारण है कि सामाजिक विज्ञान अधिकारी उसकी प्रशंसा किए बिना नहीं रह सकते। लोग अक्सर बच्चे की प्रशंसा करते हैं। यह वीडियो इस वीडियो में लिखा गया था- ‘हाथ की अनुपस्थिति छोटे लड़के के कौशल को रोक नहीं सकती’।