अब बिटिया की शादी की नहीं होगी टेंशन, इस स्कीम में करें मात्र 151 रुपए से निवेश, मिलेंगे 31 लाख रुपए, जाने पूरा डिटेल्स

हमारे हिंदू धर्म में बेटी को लक्ष्मी का अवतार माना जाता है. जब किसी के घर में बेटी का जन्म होता है तो माता पिता के साथ परिवार के सभी सदस्य बेहद खुश होते हैं. लेकिन जैसे-जैसे बेटी बड़ी होती जाती है वैसे वैसे माता-पिता की चिंता बढ़ने लगती है. बेटी की पढ़ाई-लिखाई, परवरिश और उसकी शादी की चिंता मां बाप को बहुत सताती है जिसके चलते वह हमेशा परेशान दिखाई देते हैं.

वैसे प्रत्येक माता पिता अपने बेटी की शादी के लिए शुरुआती दिनों से ही पैसे बचाना शुरू कर देते हैं लेकिन बेटी की शादी के लिए जोड़े गए पैसे जरूरत पड़ने पर खर्च हो जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आज हम आपको एक ऐसी LIC की स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी बेटी के लिए उसकी शादी तक अच्छी रकम जोड़ सकते हैं.

LIC की कई ऐसी पॉलिसी हैं जिसके माध्यम से आप अपनी संतान के लिए उसके बड़े होने तक अच्छा खासा पैसा इकट्ठा कर सकते हैं. LIC कन्यादान स्कीम एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप अपनी बेटी के लिए पैसा जोड़ सकते हैं और यह स्कीम खासतौर पर बेटियों के लिए ही बनाई गई है इसलिए इसे कन्यादान स्कीम के नाम से भी जाना जाता है.

अगर आप LIC कन्यादान स्कीम में पैसा निवेश करते हैं तो इससे आप अपनी बेटी के लिए अच्छी खासी रकम जोड़ सकते हैं. अगर आप इस पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 30 वर्ष होनी चाहिए और बेटी की उम्र 1 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. आपको बता दें कि यह पॉलिसी 25 साल का है जबकि 22 साल के लिए प्रीमियम देना होगा.

इस पॉलिसी को लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, ऐड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और बेटी का जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी है. इसके अलावा एक एप्लीकेशन फॉर्म और प्रीमियम के लिए एक चेक या कैश भी दे सकते हैं.

अगर आप भी अपनी बेटी की शादी को लेकर चिंतित हैं तो LIC की कन्यादान पॉलिसी के लिए बेहद मददगार साबित हो सकती है. इस पॉलिसी में अपनी बेटी के जन्म के साथ ही शादी के लिए पैसा जोड़ना शुरु कर सकते हैं. यदि आप रोज सिर्फ और सिर्फ ₹151 भी बचाते हैं तो बेटी की शादी के लिए आपके पास 31 लाख रुपया जमा हो जाएंगे.

यदि आप हर रोज ₹151 के हिसाब से बचा ले तो महीने में 4530 का निवेश करना पड़ेगा क्योंकि पॉलिसी 22 साल के प्रीमियम वाली है. इसलिए आपको पूरा प्रीमियम करने पर इसकी मैच्योरिटी पर 31 लाख रुपए प्राप्त हो जाएंगे.