बसंत पंचमी के दिन अवश्य करें यह काम, मिलेगा मां सरस्वती का आशीर्वाद, पूर्ण होगी मनचाही मनोकामना

प्रत्येक व्यक्ति की ख्वाहिश धनवान या अमीर बनने के साथ-साथ अकलमंद होने की भी होती है. क्योंकि बुद्धि और धन दोनों ना तो केवल इंसान को सारे सुख देता है बल्कि उसके जीवन में सम्मान और शांति भी प्रदान करता है इसलिए उस व्यक्ति को सबसे अधिक भाग्यशाली माना जाता है.

जिस व्यक्ति के ऊपर मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां सरस्वती की भी कृपा कृपा होती है ऐसे लोग बहुत भाग्यशाली होते हैं. कल 5 फरवरी दिन शनिवार मां सरस्वती का दिन बसंत पंचमी है इस दिन किए गए कुछ कार्य व्यक्ति को बेहद बुद्धिमान और धनवान बनाते हैं.

वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना के बाद अपने गुरु की भी पूजा करें.. ऐसा माना जाता है कि वसंत पंचमी के दिन अपने गुरु की पूजा करने से आपको खूब तरक्की मिलेगी. इस दिन अपने शिक्षकों का आशीर्वाद लेकर उन्हें कुछ उपहार भेंट करें.

छोटे बच्चों या छात्रों को बसंत पंचमी के लिए पेन, पेंसिल, कॉपी, किताब बांटने से मां सरस्वती बेहद प्रसन्न होती हैं और साथ ही विद्या बुद्धि का वरदान प्रदान करती हैं.

छात्रों के अलावा बसंत पंचमी का दिन संगीत और कला जगत के लिए भी बेहद खास है. बसंत पंचमी के दिन अपनी कला का अभ्यास अवश्य करना चाहिए. और साथ ही मां सरस्वती का मंत्र ओम ऐ ही क्लीं महासरस्वती देवाय नमः का कम से कम 108 बार जाप अवश्य करें. इससे मां सरस्वती बेहद प्रसन्न होंगी और आपकी कला दिन प्रतिदिन निखरेगी.

देश के कुछ हिस्सों में बसंत पंचमी वाले दिन से ही होली खेलने की शुरुआत की जाती है. इसलिए बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के चरणों में अबीर जरूर अर्पित करें. इसी के साथ इस दिन भगवान श्री कृष्ण और देवी राधा की पूजा अर्चना करें.

जिन पति-पत्नी को अपनी वैवाहिक जीवन में समस्या है उन्हें वसंत पंचमी के दिन कामदेव और रति की पूजा अवश्य करनी चाहिए ऐसा करने से उनका वैवाहिक जीवन कि सारी बाधाएं खत्म हो जाएंगी..

यह भी पढ़ें-: