विराट रामायण मंदिर बन सके इसलिए मुस्लिम शख्स ने दान की 2.5 करोड़ रुपए की जमीन

आजकल हमेशा धर्म के नाम पर लोग एक दूसरे के जाति का मजाक बनाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप भी गर्व करेंगे. पूर्वी चंपारण के चकिया केसरिया के पूर्व में विराट रामायण मंदिर का निर्माण हो रहा है. खबर यह है कि इस मंदिर निर्माण के लिए एक मुस्लिम परिवार ने 2.5 करोड़ पैसे अधिक कीमत की जमीन दान कर दी है.

आपको बता दें इस मुस्लिम शख्स का नाम इश्तियाक अहमद खान बताया जा रहा है. इश्तियाक अहमद खान एक मुस्लिम है जिसके बावजूद उन्होंने आस्था के साथ 2.5 करोड़ की जमीन दान कर दी है.

इस्तियाक गुवाहाटी में एक कारोबारी हैं. इस्तियाक और उनके परिजन ने बीते बुधवार को पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया रजिस्ट्री ऑफिस में 30 कट्ठा जमीन को विराट रामायण मंदिर के नाम रजिस्टर्ड कराकर उन लोगों के चेहरे पर तमाचा मारा है जो धर्म के नाम पर एक दूसरे का मजाक बनाते हैं. सरकारी कीमतों के हिसाब से इस जमीन की कीमत 2.5 करोड़ रुपए से ज्यादा बताई जा रही है.

इश्तियाक अहमद खान ने यह जानकारी मीडिया को दी है कि हमने देखा कि विराट रामायण मंदिर का काम जमीन की वजह से रुक रहा है तो हमने यह ठान लिया कि हम जमीन फ्री में देंगे और हमने अपना वादा पूरा किया. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम कोई पॉलिटिक्स में नहीं है इसलिए हमें हिंदू मुस्लिम की लड़ाई नहीं करनी है.

साथ ही आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विराट रामायण मंदिर के लिए अब तक 101 एकड़ जमीन मिल चुकी है लगभग 25 एकड़ जमीन और मिलनी है. कुल 125 एकड़ की जमीन पर विराट रामायण मंदिर की स्थापना होगी. मंदिर की खास बात यह है कि इसकी यह मंदिर लगभग 270 फीट ऊंची, 1080 फीट लंबा और 540 फीट चौड़ा होगा.

विराट रामायण मंदिर का स्ट्रक्चरल डिजाइन कुछ इस प्रकार होगा कि यह मंदिर 250 साल से अधिक समय तक बिकाऊ रहेगा. इसके लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के महान निर्देशक सेवा निर्मित विनीत जायसवाल को विराट रामायण मंदिर परियोजना का मुख्य परामर्शी बनाया गया है.

किशोर कुणाल के अनुसार इस मंदिर का निर्माण कंक्रीट से किया जाएगा क्योंकि बिहार में पत्थरों की बहुत कमी है. आस पास जो भी पत्थरों वाली जगह है वहां से सारा पत्थर अयोध्या के राम मंदिर को दिया जा रहा है. इसमें कंक्रीट के साथ टफंड ग्लास का भी इस्तेमाल किया जाएगा जिसके बावजूद मंदिर देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा.