मिलिए MBA चायवाला से, 22 साल का लड़का चाय बेचते-बेचते बना करोड़पति, विदेशों में भी खोलने जा रहा फ्रेंचाइजी

अगर आप अपने जीवन में लक्ष्य प्राप्त करने के दौरान असफल हो जाते हैं तो आपको बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए बल्कि उससे सीख ले कर आपको अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहिए. असफलता से सीख लेकर आगे बढ़ने वालों में से एक नाम है मध्य प्रदेश के रहने वाले प्रफुल्ल का.. तो आइए जानते हैं किस तरह प्रफुल्ल ने अपनी असफलता को सफलता में परिवर्तन कर एक नया मार्गदर्शन किया.

प्रफुल्ल एमबीए की पढ़ाई करना चाहते थे लेकिन असफलता मिलने के कारण प्रफुल्ल ₹8000 के साथ चाय की दुकान पर काम करना शुरू कर दिया और आज लगभग 4 वर्षों में प्रफुल्ल ने 3 करोड़ रुपए का कारोबार स्थापित किया. 4 साल पहले मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाले 20 वर्षीय बीकॉम ग्रैजुएट प्रफुल्ल बिल्लौर अपना व्यवसाय शुरू करने की योजना के साथ अहमदाबाद शहर पहुंचे क्योंकि वह प्रतिष्ठित संसाधन (IIM AHMEDABAD) में एमबीए की सीट पाने में असफल रहे जिस कारण निराशा को दूर करने के लिए अपना व्यवसाय शुरू किया.

इसे भी पढ़ें:- कहानी उस कुली की, जिसने रेलवे स्टेशन के फ्री Wi-Fi से पढ़कर दी UPSC की परीक्षा और बन गया IAS ऑफिसर

3 महीनों के भीतर ही उन्होंने अपने पिता से ₹8000 उधार लिया और सड़क किनारे चाय की दुकान स्थापित की और एमबीए चायवाला के साथ दुकान का नामकरण किया. पहले दिन प्रफुल्ल ने ₹150 का कारोबार किया प्रफुल्ल ने नई चीजों को करने की कोशिश की है वहां राजनीतिक रैलियों में भी चाय बेचने का काम करते थे.

इसे भी पढ़ें:- हद से ज्यादा छोटी ड्रेस पहन सड़क पर निकली रामानंद सागर की परपोती साक्षी चोपड़ा, लोगों ने दिए ये रिएक्शन

लेकिन आज उनका कारोबार लगभग तीन करोड़ रूपए तक पहुंच गया है. प्रफुल्ल ने 25 जुलाई 2017 को अपना व्यवसाय शुरू कर दिया था. प्रारंभ के दौर में वह केवल शाम के घंटों में शाम 7:00 बजे से रात 10:00 बजे के बीच चाय बेचते थे साथ ही वह मैकडॉनल्ड में सुबह 9:00 से 4:00 के बीच में काम किया करते थे.

इसे भी पढ़ें:- देश के गृहमंत्री अमित शाह की बीवी कमाती है अपने पति से ज़्यादा, जानें दोनों की खूबसूरत लव स्टोरी

उन्होंने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए चाय के साथ-साथ नाश्ते, शेख और कॉफी की भी पेशकश की और युवा लोगों के लिए एक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म में अपनी चाय की स्टाल लगाई और उन्हें नौकरी और अन्य जानकारियों के बारे में अपने विज्ञापन पोस्ट करने के लिए जगह दी.

इसे भी पढ़ें:- दुनिया का सबसे महंगा पानी पीती हैं नीता अंबानी, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

आगे उन्होंने 2019 में 300 वर्ग फुट क्षेत्र में अपना एक रेस्तरां खोला. प्रफुल्ल ने 2019-20 में लगभग 3 करोड रुपए का कारोबार किया. प्रफुल्ल ने लोगों को यह सलाह भी दी कि हमेशा वह अपने सपनों पर विश्वास रखें और कभी हार ना माने. अपने मेहनत और काबिलियत के दम पर एक छोटे से कारोबार की शुरुआत कर आज प्रफुल्ल एक सफल बिजनेसमैन बन चुके हैं जो कि लोगों के लिए एक प्रेरणा है.

इसे भी पढ़ें:- दिखने में बेहद खूबसूरत हैं मिर्जापुर के “कालीन भैया” की बेटी, नहीं पसंद है ग्लैमर और लाइमलाइट की दुनिया