अगर आपने घर में लगा लिए यह 4 पौधे, जल्द दूर हो जाएगी पैसों की किल्लत

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पेड़ पौधों में देवी देवताओं का वास है. हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि कुछ खास पेड़ पौधे को घर में लगाकर उनके नियमित पूजा करने से मनुष्य के ऊपर लगे ग्रह दोष कम होते हैं साथ ही विशेष लाभ की प्राप्ति भी होती है. वास्तु शास्त्र में कुछ खास पौधों के बारे में बताया गया है जिनकी नियमित पूजा पाठ करने से जीवन में आर्थिक समस्या दूर होती है.

इसे भी पढ़ें-: नाखून की बनावट बताते हैं कितने भाग्यशाली हैं आप, इसकी शेप से जाने कितने सफल होंगे आप

तुलसी (Tulsi) हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र बताया गया है. इसकी पवित्रता का अंदाजा तो आप सबको पता ही होगा कि किसी भी चीज में इसका मात्र एक पत्ता डाल देने से वह शुद्ध हो जाता है. ऐसे में तुलसी का पौधा अपने घर के आंगन में लगाना और नियमित सुबह शाम पूजा करने से घर में बने वास्तु दोष कम होते हैं. इसी के साथ तुलसी के पौधे का संबंध देवी तुलसी से भी है ऐसे में नियमित पूजा पाठ करने से आपकी आर्थिक परेशानियां भी दूर होती हैं.

इसे भी पढ़ें-: पोल खोलती है आपके पैर की उँगलियाँ, जानिए अपने बारे में..

दौना (Davana) हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की तरह ही दौना के पौधे को भी शुद्ध माना गया है वास्तु शास्त्र के मुताबिक दौना के पौधे को घर के दक्षिण तथा पश्चिम दिशा में ही लगाना शुभ माना जाता है ऐसा माना जाता है कि नियमित पूजा पाठ करने से आपको जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिलता है

केले का पौधा (Banana Tree) हिंदू धर्म में केले के पौधे में देव गुरु बृहस्पति का वास माना गया है. इसी के साथ साथ केले के पौधे में भगवान श्री विष्णु निवास करते हैं. केले के पौधे को हमें घर के पिछले हिस्से में लगाना चाहिए और साथ ही नियमित पूजा पाठ करने से घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है और आपके ऊपर लगे दोष कम होते हैं.

इसे भी पढ़ें-: रात भर फ्रिज में रखे आटे की नहीं बनानी चाहिए रोटियां, हो सकती है यह गंभीर बीमारी

शमी का पौधा (Shami Tree) वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी के पौधे से शनि देव और भोलेनाथ का संबंध बताया गया है. जिस घर में नियमित शमी के पौधे की पूजा होती है उस घर में हमेशा सुख शांति बनी रहती है. ऐसा माना जाता है कि शमी का पत्ता शनि देव और भोलेनाथ को चढ़ाने से इंसान की सभी समस्याएं दूर होती है. वास्तु के मुताबिक शमि के पौधे को घर के उत्तर पूरब तथा दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-: कभी लगातार चार बेटियों के जन्म से परेशान हो गए थे पिता, आज चारों बेटियां कर रही है बॉलीवुड पर राज