अगर आप भी खाते हैं बासी खाना तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो सकती हैं यह गंभीर बीमारी

हमारे घर में ऐसा होता है कि कभी कभार कोई डिश ज़्यादा बन जाती है तो उसे हम फ्रिज में रख देते हैं और उसे अगले दिन खाते हैं। लेकिन क्या इस तरह का भोजन सेफ है? यह हमारी बॉडी को किस तरह से नुकसान पहुंचाता है? आज के लेख में हम जानेंगे की बासी खाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं!

यह भी पढ़ें-: चार साल छोटे क्रिकेटर को दिल दे बैठी थीं माधुरी दीक्षित, करने वाली थीं शादी, लेकिन..

पनपते हैं खतरनाक बैक्टीरिया-: न्यूयॉर्क फूड एंड ड्रग रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के वार्षिक रिपोर्ट में यह प्रकाशित किया गया था कि अगर खाने को बनाने के 2 घंटे के अंदर फ्रिज में सही तापमान पर नहीं रखा गया तो इसमें बैक्टीरिया काफी तेजी से पनपते हैं जो फूड प्वाइजनिंग का कारण बनते हैं।

यह भी पढ़ें-: दुनिया का सबसे महंगा हार पहनती है अंबानी ख़ानदान की बहू, गिनीज़ बुक़ ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज़ है इसका नाम

नहीं हो पाता सही ढंग से पाचन-: बासी खाना खाने की दूसरी सबसे बड़ी समस्या यह है कि उसका पाचन सही ढंग से नहीं हो पाता। उसमें पनपे बैक्टीरिया पाचन में रुकावट डालते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि हम अक्सर खाना बन जाने के बाद रूम टेंपरेचर पर आने के बाद ही फ्रिज में रखते हैं जो कि बेहद नुकसानदायक होता है।

यह भी पढ़ें-: आखिर क्यों टीवी की जोधा बाई ने छोड़ा था Zee Tv का यह मशहूर शो, आज इस हालत में है टीवी की जोधा

होती है एसिडिटी की समस्या-: जब यह बैक्टीरिया पाचन तंत्र में रुकावट डालते हैं तो खाना सही ढंग से नहीं पच पाता तो पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है और यह एसिडिटी अपने साथ साथ कब्ज को भी निमंत्रण देती है जिससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें-: इस छोटी सी गलती के कारण उम्र से पहले जवान दिखने लगी थी हंसिका मोटवानी, सालों बाद खुला यह राज़

डिहाईड्रेशन और डायरिया का होता है खतरा-: बासी खाना यानि लेफ़्टोवर फूड को सही ढंग से इस्तेमाल न करना यह कितना हानिकारक हो सकता है कि यह डायरिया और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं को भी जन्म दे देता है। जिसके साथ पेट में तेज दर्द और वोमीटिंग भी होने लगती है जो डिहाईड्रेशन का भी कारण बनता है। अतः बासी खाने का इस्तेमाल काफी सावधानी के साथ करें अथवा ना ही करें।