IAS INTERVIEW: वह कौन सी चीज है जो औरत दिखाती है और मर्द छुपाता है? लड़की ने दिया दंग कर देने वाला जवाब

हमारे देश में कई तरह की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है जहां लाखों की संख्या में छात्र भाग लेते हैं और अपने ज्ञान के भंडार से उस परीक्षा को पास कर आगे बढ़ते हैं. उन्हीं परीक्षाओं में से एक सिविल सर्विस की परीक्षा भी आयोजित की जाती है जिसमें कई अपनी किस्मत आजमाते हैं और इस परीक्षा को पास करने के लिए जी जान लगा देते हैं क्योंकि इस परीक्षा को पास करना इतना आसान नहीं होता.

वैसे तो हर छात्र किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए कठिन मेहनत करता है लेकिन आईएएस की परीक्षा ऐसी परीक्षा है जो हर किसी के लिए बहुत कठिन मानी जाती है. परीक्षा में लिखित और इंटरव्यू दोनों आयोजित किए जाते हैं जो दोनों पास कर लेता है वह देश का आईएएस ऑफिसर बन जाता है लेकिन इसे पास करना इतना आसान नहीं होता क्योंकि इसके इंटरव्यू के सवाल बहुत ही अजीब होते हैं. चलिए देखते हैं अजीब सवालों के बारे में..

सवाल: अगर आपको पता चले कि आपके पत्नी का किसी दूसरे के साथ अफेयर है तो आप क्या करेंगे?
जवाब: इस सवाल का जवाब देते हुए एक उम्मीदवार ने कहा कि सर मैं ऐडलटरी के लिए धारा 497 में प्रावधान के तहत गैर पुरुष के ऊपर पत्नी के साथ संबंध बनाने के आरोप लगाकर केस करूंगा. इस धारा से उस पुरुष के खिलाफ केस किया जा सकता है साथ ही हमारे रिश्ते फिर से संभल जाए इसके लिए मैं अपनी पत्नी को समझाने की कोशिश करूंगा.

सवाल: वह क्या है जो खाने के बाद लगातार और बढ़ता रहता है?
जवाब: लालच अगर किसी इंसान को लालच चढ़ गया हो तो वह लगातार बढ़ता ही जाएगा.

सवाल: वह कौन सी चीज है जो औरत दिखाती और मर्द छुपाता है?
जवाब: अक्सर इस तरह का सवाल सुनने के बाद दिमाग थोड़ा घूम जाता है परंतु यह सवाल दिखने में जितना कठिन है इसका जवाब भी उतना ही सरल है इसका सही जवाब में पर्स.. जी हां, क्योंकि औरत हमेशा पर्स दिखा कर चलती है लेकिन मर्द पर्स छुपा कर चलता है.

सवाल: कौन सी चीज है जो लड़कियां बिना पैसेे लिए नहीं देती?
जवाब: शादी के दिन दूल्हे के जूते

सवाल: पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब: शिलातौल

सवाल: यदि लड़की अपने कपड़े उतार दे तो क्या होगा?
जवाब: लड़के ने जिस तार पर अपने कपड़े सुखाए है वह तार कपड़े उतारने के बाद खाली हो जाएगा.

इस तरह के सवाल अक्सर कैंडिडेट के तुरंत जवाब और सामाजिक जागरूकता को परखने के लिए पूछे जाते हैं इसलिए जो कोई भी आईएएस की तैयारी कर रहा होता है उसे ऐसी छोटी-छोटी से लेकर बड़ी चीज पर अपनी पैनिक नजर रखनी चाहिए.