Holi 2022: 18 या 19 मार्च किस दिन मनाई जाएगी होली, यहां जाने सही तारीख और होली दहन मुहूर्त

Holi 2022: हिंदू धर्म में होली का त्यौहार प्रत्येक वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. रंगों का त्योहार होली हर साल होलिका दहन के अगले दिन मनाई जाती है. पंचांग के अनुसार होलिका दहन फाल्गुन पूर्णिमा की रात करते हैं और चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को रंग वाली होली खेलते हैं.

आपको बता दें कि इस साल फाल्गुन पूर्णिमा की तिथि दोपहर से शुरू हो रही है जिस वजह से होली की तारीखों को लेकर 2 दिन मनाने की दुविधा शुरू हो गई है. होली 18 मार्च को है या 19 मार्च को??  यह सवाल सबके मन में है तो आइए जानते हैं इस साल होली किस दिन मनाई जाएगी?

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त:
आपको बता दें कि होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 17 मार्च, दोपहर 01:29 बजे से लेकर 18 मार्च, दोपहर 12:47 तक है.

होलिका दहन 17 मार्च को है इसलिए रंगो वाली होली 18 मार्च को मनाई जाएगी. हालांकि 18 मार्च को चैत माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि का प्रारंभ भी दोपहर 12:47 से हो रहा है. इसलिए प्रतिपदा तिथि 18 मार्च से लग रही है ऐसे में आप 18 मार्च यानी शुक्रवार को होली मनाएं.

हालांकि हिंदू कैलेंडर के आधार पर तिथि की गणना होती है कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 19 मार्च को मानी जाएगी और इसका समापन उसी दिन सुबह 11:07 पर हो रहा है. इसके आधार पर कई स्थानों पर कृष्ण प्रतिपदा तिथि के अनुसार 19 मार्च को होली भी मनाई जाएगी.

आपको बता दें कि पूर्णिमा में चंद्रमा का उदय महत्वपूर्ण माना जाता है और 17 मार्च यानी बृहस्पतिवार को पूर्णिमा की रात है और उस रात ही होली दहन किया जाता है.