किसान ने 20 लाख रुपए में बनवाया देश का सबसे बड़ा बर्ड हाउस; दिखने में लगता है शिवलिंग जैसा

इंसानों के पास सर्दी, गर्मी और बारिश से बचने के लिए तरह-तरह के संसाधन है. लेकिन अगर पक्षियों की बात की जाए तो उनके पास ऐसा कुछ नहीं है. पक्षियों की इस परेशानी को देखते हुए एक किसान का दिल पसिज गया और उसने शिवलिंग आकार का यह ढांचा खड़ा कर दिया.

पंछियों के घर के लिए खर्च किए 20 लाख रुपए
75 वर्षीय भगवानजी भाई जब पंछियों को दाना डालते तो अक्सर चिंता होती थी कि बारिश में यह पक्षी कहां रहते होंगे.. फिर भगवान जी भाई मैं इस परेशानी का समाधान निकालना..  चौथी पास भगवान जी भाई ने खुद की समझदारी से 140 फीट लंबा और 40 फीट ऊंचा पक्षियों का घर तैयार कर दिया. आपको जानकारियां आश्चर्य होगा कि यह सब करने में लगभग 20 लाख रुपए का खर्च आया है.

पक्षियों के लिए घर बनाने वाले भगवानजी भाई कौन हैं??
आपको बता दें कि 75 साल के भगवान जी भाई का पूरा नाम भगवान जी भाई मोहन भाई रुपापारा है. वह गुजरात के राजकोट के नवी सांकली गांव में रहते हैं. भगवान जी भाई किसानी का काम करते हैं और लगभग 100 एकड़ की खेती का काम का संभालते हैं. भगवान जी भाई के दोनों बेटे एक एग्रो कंपनी चलाते हैं. इसके पहले भी इन्होंने गांव के लिए बहुत कुछ किया है.

रोजाना 50 से 60 किलो दाना पंछियों को खिलाते हैं
मीडिया रिपोर्ट के आधार पर भगवानजी भाई हर दिन पक्षियों को लगभग 50 से 60 किलो दाना खिलाते हैं. यहां तक कि पक्षियों के लिए घर बनवा लेते हैं भगवान जी भाई ने गांव से ग्राम पंचायत से जमीन मांगी. इस पक्षियों के घर को बनाने में लगभग 1 साल लग गए. इस घर की नींव पिछले साल 2021 में रखी गई थी.

स्पेशल मटको से बनकर तैयार हुआ है पक्षियों का घर
आपको बता दें कि पक्षियों का घर 140 फीट लंबा 70 फीट चौड़ा और 40 फीट ऊंचा है.. इनको बनने में लगभग 2500 छोटे मिट्टी मिट्टी के मटके का प्रयोग किया गया है. स्पेशल मटके को भगवान जी भाई ने खुद ही डिजाइन किया हुआ है.

यह भी पढ़ें-: