छोटी सी गलती की वजह से नींद में ही मौ’त की नींद सो गया यह परिवार, आप भूलकर भी न करें यह गलती

इन दिनों भारत में विशेषकर उत्तर भारत में जबरदस्त शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है। पहाड़ों से आ रही बर्फीली ठंडी हवाओं ने उत्तर भारत का तापमान काफी लुढ़का दिया है। ऐसे में लोग ठंड से बचने के कई तरीके अपना रहे हैं लेकिन सावधानियां भी बरत रहे हैं.

मगर फ़रीदाबाद के सेक्टर 54 में किराए पर रह रहे इस परिवार नें थोड़ी सी लापरवाही बरती और नींद में ही मौत की नींद सो गए। इन्होंने कमरे में अंगीठी जला रखी थी और कमरे को पूरी तरह से बंद कर रखा था

देसी जुगाड़ बना मौत की वजह-: दरअसल फरीदाबाद के सेक्टर 54 में रहने वाला अमन (24)अपनी पत्नी प्रिया (21) के साथ अपने बेटे मानव (8) के साथ किराए पर रहता था। अमन किसी निजी कंपनी में जॉब भी करता था।

इन दिनों दिल्ली, हरियाणा,फरीदाबाद और राजस्थान में काफी ठंड पड़ रही है। इस परिवार ने ठंड से बचने के लिए एक देसी जुगाड़ लगाया लेकिन जुगाड़ लगाने के बहाने इन लोगों ने अपनी मौत बुला ली।

दम घुटने की वजह से हुई मौत-: दरअसल यह परिवार रात को ठंड से बचने के लिए अपने कमरे में अंगीठी जलाकर सो गया। उन्होंने लापरवाहीवश पूरे कमरे की खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दिए।

अंगीठी के धुएं को निकलने की कोई जगह नहीं मिली और धीरे-धीरे धुआं कमरे में बढ़ता चला गया और नींद में ही इस परिवार की दम घुटने से मौत हो गई।

सुबह जब मकान मालिक सुकेश ने दरवाजा खटखटाया और अंदर से कोई जवाब नहीं मिला तो उसने खिड़की तोड़कर अंदर देखा। कमरे में पूरा धुआं भरा हुआ था। वह समझ गया और शोर मचाकर आसपास के लोगों को इकट्ठा कर लिया।

पंजाब हरियाणा में अक्सर आते हैं मामले-: डॉक्टर का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में ऐसे मामले अक्सर आते हैं लेकिन फिर भी लोग इनसे सीख नहीं लेते और यही गलतियां करते हैं। बिल्कुल बंद कमरे में अंगीठी जलाकर सोना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। अतः आप ऐसी गलती कभी ना करें।

यह भी पढ़े-: