भारत की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी बनी भारतीय जनता पार्टी और दूसरे पर रही बीएसपी, जाने कांग्रेस का स्थान??

इस समय देश में चुनावी माहौल चल रहा है। सभी पार्टियों के नेता जमकर अपनी पार्टी का प्रचार कर रहे हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रचार की कमान संभाली है।

एग्जिट पोल में भी बीजेपी एक बार फिर सत्ता में वापसी करती दिखाई दे रही है। आज के आर्टिकल में हम आपको भारत की राजनीतिक पार्टियों के नेटवर्थ के बारे में बताएंगे।

एडीआर ने किया खुलासा-: द एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में चार बड़ी पार्टियां और 44 से 3 पार्टियों की कुल संपत्ति का खुलासा किया।

एडीआर की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक संपत्ति के मामले में बीजेपी सबसे अव्वल है। सत्तारूढ़ दल बीजेपी ने करीब 4000 करोड़ रुपए की संपत्ति का खुलासा किया है।

दूसरे स्थान पर रही बीएसपी और तीसरे पर रही कांग्रेस-: इस लिस्ट में मायावती की बहुजन समाज पार्टी 698 करोड़ रुपए के साथ दूसरे स्थान पर रही तो नेशनल कांग्रेस 593 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर रही।

अकेले बीजेपी के पास 69℅ हिस्सेदारी-: देश की सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी का अकेले इस लिस्ट में 69℅ की हिस्सेदारी है। एडीआर द्वारा घोषित 7 राष्ट्रीय पार्टियों की कुल संपत्ति 7000 करोड़ के करीब हैं। वहीं 44 क्षेत्रीय और छोटे दलों की कुल संपत्ति करीब 2200 करोड़ है।

यह भी पढ़ें-: