1983 में इनाम देने तक के लिए BCCI के पास नहीं थे पैसे, फिर लता दीदी से मांगी गई थी मदद

25 जून 1983 का दिन हर क्रिकेट प्रेमियों के लिए हमेशा अविस्मरणीय रहेगा। यह वही दिन था जिस दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व कप में अपराजेय रहने वाली वेस्टइंडीज की टीम को 43 रनों से पीटकर विश्व कप जीता था।

यह भी पढ़ें-: दुनिया का सबसे महंगा पानी पीती हैं नीता अंबानी, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

उन दिनों भारतीय टीम ओडीआई में नई-नई थी लेकिन कपिल देव की कप्तानी में सारे मिथकों को तोड़ते हुए वेस्टइंडीज पर हैरतअंगेज जीत दर्ज की। भारत की इस जीत के बाद पूरे क्रिकेट खेलने वाले देशों में खलबली सी मच गई थी।

यह भी पढ़ें-: देश के गृहमंत्री अमित शाह की बीवी कमाती है अपने पति से ज़्यादा, जानें दोनों की खूबसूरत लव स्टोरी

उन दिनों क्रिकेट में इतना पैसा नहीं हुआ करता था। एक रिपोर्ट के मुताबिक खिलाड़ियों को प्रति मैच 2100 रुपए मिला करते थे। बीसीसीआई भी उन दिनों आर्थिक तंगी में था। स्थिति यह थी कि खिलाड़ियों को पुरस्कार देने तक के पैसे नहीं थे। ऐसे में लता मंगेशकर ने बीसीसीआई की मदद की। चलिए जानते हैं यह रोचक किस्सा!

यह भी पढ़ें-: 74 वर्ष की उम्र में वृद्ध महिला ने दिया दो बच्चों को जन्म, बन गया अनोखा विश्व रिकॉर्ड

पूर्व अध्यक्ष ने किया खुलासा-: जब भारतीय टीम ने विश्व कप जीता तो उस समय बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष एनकेपी साल्वे थे। उन्होंने 2008 में हुए एक इवेंट में यह खुलासा करते हुए बताया की मैच जीतने के बाद कपिल देव और सुनील गावस्कर मेरे पास आए। सुनील ने मुझसे पुरस्कार राशि के बारे में पूछा तब मैंने उन्हें जवाब दिया की अभी बोर्ड के पास इतना पैसा नहीं है।

फिर भी हम पूरी टीम को दो लाख रुपए देने की कोशिश करेंगे।गावस्कर ने जवाब दिया “सर हम टिप नहीं मांग रहे हैं”। एनकेपी साल्वे ने आगे बताया की उसी वक्त आईएस बिंद्रा मेरे पास कमाल का आइडिया लेकर आए।उन्होंने मुझसे कहा कि लता जी से दिल्ली में एक म्यूजिक कंसर्ट करने का निवेदन किया जाए जिससे हमारे पास पैसे इकट्ठे हो सके।

यह भी पढ़ें-: बिहार: चलती ट्रेन में युवक ने टॉयलेट के सामने शादीशुदा महिला से रचा ली शादी

भारत की स्वर कोकिला और भारत रत्न सम्मान से सम्मानित लता मंगेशकर क्रिकेट की बहुत बड़ी फैन है।जब उनसे इस बाबत बात की गई तो वह हंसने लगीं और उन्होंने तत्काल इस कंसर्ट के लिए हामी भर दी।

यह भी पढ़ें-: 50 वें जन्मदिन पर मां को कराई हेलीकॉप्टर की सैर, पूरा किया मां का वर्षों पुराना सपना

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में हुए इस कॉन्सर्ट में करीब 20 लाख रुपए इकट्ठे हुए थे और लता जी ने एक रुपया नहीं लिया था। इन्हीं 20 लाख रुपयों में से खिलाड़ियों को एक लाख रुपए पुरस्कार और पाँच हज़ार रुपए सम्मान राशि दी गई थी।

यह भी पढ़ें-: दिखने में बेहद खूबसूरत हैं मिर्जापुर के “कालीन भैया” की बेटी, नहीं पसंद है ग्लैमर और लाइमलाइट की दुनिया

भारत के विश्व कप जीतने पर बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक कबीर खान एक फिल्म भी लेकर आ रहे हैं जिसका नाम ’83’ है। इसमें रणवीर सिंह कपिल देव की मुख्य भूमिका में है।