महज 11 वर्ष की उम्र में इस बच्ची ने मोबाइल से कमाए 24 करोड़ रुपए, घर पर ही निकाली यह टेक्निक

कहते हैं कि प्रतिभा की कोई उम्र और कोई जाति नहीं होती और प्रतिभा उम्र और जात देखकर निर्धारित नहीं की जाती। कभी-कभी छोटी उम्र के ही प्रतिभाशाली बच्चे छोटी उम्र में ही कुछ ऐसा कर जाते हैं इसे देखकर बड़े-बड़े अपने दांतो तले उंगली दबा लेते हैं। आज के लेख में हम बात करेंगे एक ऐसी ही एक 11 वर्षीय प्रतिभाशाली बच्ची की जिसने घर बैठे ही मोबाइल से ही 24 करोड रुपए कमा लिए।

लॉकडाउन में खोजा पैसे कमाने का तरीका-: इस बच्ची का नाम प्रगति है और यह महज़ से 11 वर्ष की है। लॉकडाउन के कारण सभी स्कूल बंद थे। प्रगति ने लॉकडाउन में ही इंटरनेट पर समय बिताना शुरू किया जहां उसे काफी कुछ सीखने को भी मिला।

इसी दौरान उसे एक साइट मिली जिसका नाम था oyehoy.com। यह एक ई-कॉमर्स साइट है जो अपने प्रॉफिट का कुछ परसेंट अपने ग्राहकों को भी देती है

शुरू शुरू में डर रही थी प्रगति-: अपने इस एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए प्रगति ने बताया कि शुरू शुरू में मैं काफी डर रही थी। लेकिन जैसे ही मैंने इस लिंक को शेयर किया तो मुझे कुछ फ्री सामान खरीदने को मिले। इस से मैं बहुत खुश हुई और मैंने इस लिंक को खूब शेयर किया।

प्रगति ने कहीं पढ़ा था कि किसी लड़के का नाम शुभम है और इसने इस लिंक के जरिए करीब अट्ठारह लाख रुपए की कमाई की है। यही बात प्रगति के दिमाग में घर कर गई थी। उसने चार-पांच महीने के अंदर इस साइट से करीब सात लाख रुपए की कमाई कर डाली। सबसे बड़ी बात यह थी कि इसमें कुछ भी इन्वेस्ट नहीं करना था।

आइडिया से हुआ चमत्कार-: प्रगति ने बताया कि कोरोना के कारण सारे स्कूल बंद थे और वह इन दिनों ऑनलाइन कोडिंग सीख रही थी। वह कोडिंग इसके बड़े काम आई प्रगति ने कई वेब साइट्स के बारे में सर्च किया और फ्रीलांसर बनकर काम किया।

बाद में उन्होंने खुद की अपने 70 वेबसाइट्स डिवेलप किए और बेचे। प्रगति बताती हैं कि अब उनके पास पूरी टीम है जो वेबसाइट को बनाने और डिवेलप करने का काम करती है।

यह भी पढ़ें-: