दुनिया के महंगे घरों में शुमार है एंटीलिया, अंदर से कुछ ऐसा दिखता है मुकेश अंबानी का यह आलीशान घर

मुकेश अंबानी का नाम एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति में शुमार है. आपको बता दें कि मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया (Antilia) एशिया का सबसे महंगा घर है.

फॉर्ब्स रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी के घर की मार्केट वैल्यू तकरीबन 6 हजार करोड़ है. आपको बता दें कि इस घर को बनाने में तकरीबन 11 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया था.

इतने बड़े घर की देखरेख के लिए तकरीबन 600 कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है. करीब 600 लोगों का स्टाफ दिन-रात इस घर के रखरखाव में व्यस्त रहता है और इसी घर में रहता है.

इतने बड़े घर एंटीलिया (Antilia) में 9 लिफ्ट, एक मंदिर, एक स्पा और सोने की नक्काशी बनी हुई है, इसी के साथ साथ इस घर में एक प्राइवेट सिनेमा, योगा स्टूडियो, एक आइसक्रीम रूम और 2 या 3 से अधिक स्विमिंग पूल है.

आपको तो पता चल ही गया होगा कि मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया (Antilia) किसी राजा महाराजा के महल से कम नहीं है. इतने बड़े एंटीलिया में 6 फ्लोर पर केवल पार्किंग और गैरेज है. एंटीलिया का 6 फ्लोर कार के पार्किंग के लिए बनाया गया है इसमें करीब 167 गाड़ियां खड़ी की जाती है.

एंटीलिया की ऊंचाई लगभग 560 फीट है और इस घर में तकरीबन 27 फ्लोर है. एंटीलिया करीब 48000 स्क्वायर फीट एरिया में फैला हुआ है जो तकरीबन 1 एकड़ जगह को घेरे हुए हैं.

इस घर को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि यह अधिकतम 8 रिक्टर स्केल भूकंप के झटके को भी आसानी से झेल सकता है. इतना ही नहीं एंटीलिया (Antilia) की छत पर तीन हेलीपैड भी बने हुए हैं एंटीलिया (Antilia) ही एक इकलौता घर है जिसमें तीन हेलीपैड है.

यह भी पढ़ें-: