5 डबिंग सुपरस्टार, जिन्होंने Pushpa और Jai Bhim जैसी South की हिट फिल्मों को दी अपनी दमदार आवाज

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री दुनिया की सबसे दूसरी बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है। जैसे-जैसे महामारी का असर कम हो रहा है वैसे ही इंडस्ट्री वापस ट्रैक पर आना शुरू हो गई है। अब तो भारत में पैन इंडिया फिल्में बननी शुरू हो गई है। अब दर्शक कोई भी फ़िल्म अपनी भाषा में देख सकता है। डबिंग आर्टिस्ट वहां की लोकल भाषा में डब करके उस बेल्ट के दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते हैं हाल ही में आई अल्लू अर्जुन की सुपरहिट फिल्म पुष्पा इसका सटीक उदाहरण है। आज के लेख में हम बात करेंगे उन पांच डबिंग आर्टिस्ट के बारे में जो फिल्मों में अपनी आवाज देकर उस फ़िल्म को पैनइंडिया फिल्म बना देते हैं..

1. श्रेयस तलपड़े

श्रेयस तलपड़े बॉलीवुड की एक बहुत प्रतिभाशाली मराठी व हिंदी कलाकार हैं। इन्होंने गोलमाल सीरीज की फिल्मों की वजह से जाना जाता है। फिल्म पुष्पा में उन्होंने ही अल्लू अर्जुन के किरदार को अपनी हिंदी आवाज दी थी।”पुष्पा नाम सुन के फ्लावर समझे क्या फायर है मैं”यह डायलॉग दर्शकों के बीच काफी मशहूर हुआ।

2. शरद केलकर

एसएस राजामौली की कालजयी फिल्म बाहुबली एक धमाकेदार हिट साबित हुई थी। इसे दो भागों में बनाया गया था। इसने न सिर्फ साउथ इंडिया बल्कि पूरे नॉर्थ इंडिया में जबरदस्त कमाई की थी। इस फिल्म के मुख्य किरदार बाहुबली को शरद केलकर ने अपनी हिंदी आवाज दी थी।

3. संकेत महात्रे

अगर संकेत महात्रे को डबिंग की दुनिया का सुपरस्टार कहा जाए यह कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। संकेत महात्रे ने सिर्फ ना सिर्फ साउथ की फिल्मों में अपनी आवाज दी है बल्कि उन्होंने कई हॉलीवुड एक्टर्स को भी अपनी हिंदी आवाज दी है। उन्होंने महेश बाबू, अल्लू अर्जुन, राम चरण तेजा जैसे बड़े कलाकारों को अपनी हिंदी आवाज दी है..

4. विनोद कुलकर्णी

साउथ की कोई भी पिक्चर ब्रह्मानंदम के बिना पूरी नहीं होती। ब्रह्मानंदम की कॉमेडी ने ना सिर्फ़ तमिल भाषी बल्कि हिंदी भाषी लोगों को खूब लोटपोट किया है। ब्रह्मनंदन को विनोद कुलकर्णी अपनी हिंदी आवाज में डब करते हैं और अपनी मनोरंजक आवाज से दर्शकों का खूब मनोरंजन करते हैं।

5. राजेश कावा

राजेश बॉलीवुड के मोस्ट डिमांडेड डबिंग आर्टिस्ट है। उन्होंने साउथ के सुपरस्टार धनुष, विजय जैसे कलाकारों को अपनी आवाज दी है। उन्होंने शहंशाह, तिरुमला, लिंगा जैसी फिल्मों में अपने आवाज का जलवा दिखाया है।

यह भी पढ़ें-: